भविष्य की शिक्षा के लिए एमओओसी में शिक्षण पद्धतियों और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के प्रभाव पर एक महत्वपूर्ण अध्ययन

Authors

  • श्रीमती गायत्री भैसानियां शोधार्थी
  • डॉ सुनीता शर्मा असिस्टेंट प्रोफेसर, निर्मला कॉलेज ऑफ एजुकेशन, उज्जैन

DOI:

https://doi.org/10.21276/IERJ256970817016

Keywords:

एमओओसी, शिक्षण पद्धतियां, आईसीटी, ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल लर्निंग, शिक्षा का भविष्य आदि

Abstract

मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) ने सुलभ, लचीले और स्केलेबल सीखने के अवसर प्रदान करके वैश्विक शिक्षा को बदल दिया है। यह अध्ययन एमओओसी में नियोजित विभिन्न शिक्षण पद्धतियों और आईसीटी उपकरणों के प्रभाव की गंभीर रूप से जांच करता है, सीखने के परिणामों को बढ़ाने में उनकी प्रभावशीलता का विश्लेषण करता है। सक्रिय शिक्षण, समस्या-आधारित शिक्षा और एआई-संचालित वैयक्तिकरण जैसी शैक्षणिक रणनीतियों की खोज करके, यह पेपर छात्र जुड़ाव और सफलता में सुधार में प्रौद्योगिकी की भूमिका का मूल्यांकन करता है। इसके अलावा, अध्ययन डिजिटल विभाजन, शिक्षार्थी प्रेरणा और मान्यता मुद्दों जैसी प्रमुख चुनौतियों की पहचान करता है, संभावित समाधान और भविष्य की दिशाएं प्रदान करता है। निष्कर्ष बताते हैं कि हालांकि एमओओसी ने शिक्षा में क्रांति ला दी है, भविष्य की शिक्षा पर उनके प्रभाव को अधिकतम करने के लिए निरंतर तकनीकी नवाचार और नीतिगत हस्तक्षेप आवश्यक हैं।

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Published

15-04-2025

How to Cite

श्रीमती गायत्री भैसानियां, & डॉ सुनीता शर्मा. (2025). भविष्य की शिक्षा के लिए एमओओसी में शिक्षण पद्धतियों और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के प्रभाव पर एक महत्वपूर्ण अध्ययन. International Education and Research Journal (IERJ), 11(04). https://doi.org/10.21276/IERJ256970817016