मनोविज्ञान के स्कूलों का शिक्षा में योगदान का एक अध्ययन

Authors

  • डॉ सुभाष कुमार सुमन सहायक प्राध्यापक, मनोविज्ञान विभाग, मारवाड़ी महाविद्यालय, लo नाo मिथिला विश्‍वविद्यालय, दरभंगा, बिहार

DOI:

https://doi.org/10.21276/IERJ24929375033397

Abstract

मनोविज्ञान के विभिन्न सम्प्रदायों ने जो विचार दिये उनका शैक्षिक परिस्थितियों में विशेष  महत्व है। संरचनावाद जिसने मनोविज्ञान को प्रयोगात्म रूप प्रदान किया, विलियम वुंट द्वारा स्थापित पहला स्कूल था। जिसने अन्तर्निरीक्षण विधि पर विशेष बल दिया। कार्यवाद की स्थापना संरचनावाद के विरोध में हुयी थी । इस स्कूल ने भी शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान  दिया । मनोविज्ञान में कार्यवाद एक ऐसा स्कूल या सम्प्रदाय है जिसकी उत्पत्ति संरचनावाद के वर्णनात्मक तथा विश्लेषणात्मक उपागम के विरोध  में हुआ | विलियम जेम्स (1842-1910) द्वारा कार्यवाद की स्थापना अमरीका के हारवर्ड विश्वविद्यालय में की गयी थी। शिक्षा मनोविज्ञान की अध्ययन विधियों का अध्ययन है, विधियों का अध्ययन किया गया है | मनोविज्ञान सम्प्रदाय कौन से है व उनका शैक्षिक योगदान क्या है? इसका अध्ययन करेंगे  । मानव  व्यवहार के बारे में एक स्पष्ट चित्र प्रस्तुत करना  मनोविज्ञान का मुख-उदेश्य है। एक शिक्षक की प्रभाशीलता तभी स्थापित हो पाती है जबकि शैक्षिक परिस्थितियों में शिक्षार्थी के व्यवहार को  ठीक प्रकार से समझ सके, जिससे अध्यापक ऐसा सख्त रवैया ना अपनाये जो कि बच्चे पर ऋणात्मक प्रभाव डाले । मनोविज्ञान के विभिन्न सम्प्रदाय मानव व्यवहार की अलग-अलग व्यख्या करते है। ये विभिन्न सम्प्रदाय इस बात को बताते हैं  कि मनोविज्ञान के अंदर क्या-क्या है। और कौन – कौन सी अध्ययन सामग्री है? यह अध्ययन सामग्री शैक्षिक  परिप्रेक्ष्य में इसके  महत्व को इंगित करती है | इस इकाई में मनोविज्ञान के विभिन्न सम्प्रदायों की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को बताते हुये इनके शैक्षिक योगदान का ज्ञान कराया गया है।

References

I. S.S. Chauhan:- Advanced Educational Psychology, Vikas publishing House P.vt, Lid, Delhi 1996

II. DR. Sharma, R.N:- System of psychology. Surjeet publication. Delhi, 1984, P.-169.

III. Benjaminb wolman;- Contemporary theories and systems in psychology, freeman Book Company, Delhi, 1995 p. 129

IV. E. B. Hurlock. - Development Psychology: A life Span Approach, tata McCrraw Hill; New Delhi, 1981 p 59.

V. C.E. Skinner: - Educational Psychology, vikas publishing House, New Delhi, 2004, p 49.

VI. J.W Santrock :-Child Development eleventh editon, Tata Mc crraw Hill, New Delhi, 2007.

VII. E.B. Hurlock-child Development. Tata Mc crraw-Hill New Delhi, 1997 p 101.

VIII. S. S. Chauhan: - Advanced Educational psychology, Vikas publishing House, New Delhi,

Additional Files

Published

15-07-2024

How to Cite

डॉ सुभाष कुमार सुमन. (2024). मनोविज्ञान के स्कूलों का शिक्षा में योगदान का एक अध्ययन. International Education and Research Journal (IERJ), 10(7). https://doi.org/10.21276/IERJ24929375033397