सतना जिले के उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अध्यनरत ग्रामीण एवं शहरी छात्रों की सामाजिक आर्थिक स्थिति का अध्ययन
Keywords:
सतना जिला, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सामाजिक आर्थिक स्थितिAbstract
प्रस्तुत शोध पत्र सतना जिले के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अध्यनरत छात्रों की सामाजिक आर्थिक स्थिति के सापेक्ष बौद्धिक स्तर के अध्ययन पर आधारित है शोध कार्य में समष्टि के रूप में सतना जिले के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अध्यनरत छात्रों को शामिल किया गया, चूंकि समस्त समष्टि पर शोध कार्य करना अत्यंत कठिन है अतः शोधार्थी द्वारा समष्टि से उपयुक्त न्यादर्श के चयन हेतु सम्भाव्यता न्यादर्श की यादृच्छिक विधि के प्रयोग से 400 शहरी व 400 ग्रामीण छात्र-छात्राओं का चयन कर उनके सामाजिक आर्थिक स्तर को मापने के लिए प्रोफेसर आर0पी0वर्मा, पी0सी0सक्सेना व उषा मिश्रा द्वारा विकसित मानकीकृत उपकरण का प्रयोग किया गया। अनुसंधान के परिणामों को सांख्यिकीय विधियांे की सहायता से ज्ञात कर निष्कर्ष के आधार पर पाया गया कि- ‘‘शहरी क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों की सामाजिक आर्थिक स्थिति ग्रामीण क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों से बेहतर है।’’
References
अस्थाना, डा0 विपिन एवं अस्थाना, श्वेता (2007), मनोविज्ञान और शिक्षा में मापन एवं मूल्यांकन, आगरा, विनोद पुस्तक मंदिर शिक्षा
- बेकर, माइकल एवं अन्य (2019) , बचपन की बुद्धिमत्ता, पारिवारिक पृष्टभूमि और लिंग, सामाजिक आर्थिक सफलता के चालक के रूप मे: शिक्षा की मध्यस्थ भूमिका - विकासात्मक मनोविज्ञान ISSN - 0012-1649 पेज नं.-18,
भटनागर, सुरेश (2006), शिक्षा मनोविज्ञान, मेरठ, आर0लाल बुक डिपो, ग्यारहवां संस्करण
फैज, एम एवं खान, जे एन (2017), उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्रों की सामाजिक आर्थिक स्थिति के सम्बंध में शैक्षिणिक उपलब्धि का अध्ययन, एशियन जर्नरल ऑफ रिसर्च इन सोशल साइंसेज एण्ड ह्यूमेनिटीज,ISSN - 2249 - 7315, पेज संख्या-7
गैरेट, हैनरी, ई एवं वुडवर्थ, आर0एस0(2007), शिक्षा एवं मनोविज्ञान में सांख्यिकी, नई दिल्ली, कल्याणी पब्लिशर्स,
मंगल, एस0के0(2013), शिक्षा मनोविज्ञान, नई दिल्ली, प्रेन्टिल हॉल ऑफ इण्डिया,
सिंह पी के (2011), ए स्टडी ऑफ मोरल जजमैन्ट ओक स्कूल चिल्ड्रेन बिलौंगिंग टू डिफरैक्ट सोशियो इकोनॉमिक स्टेट्स एण्ड स्कूल बैंक ग्राउण्ड, इण्टरनेशनल मल्टीडिसीप्लेनरी रिसर्च जर्नल, ISSN (online)2231-6302 Vol.1 No.6(2011)/Education.
Additional Files
Published
How to Cite
Issue
Section
License
Copyright (c) 2023 International Education and Research Journal (IERJ)

This work is licensed under a Creative Commons Attribution 4.0 International License.