शिक्षा और पुतली निर्माण प्रक्रिया
Keywords:
पुतली निर्माण, पुतली कला, नई शिक्षा नीति-2020, छाया पुतलीAbstract
शिक्षा एक ऐसा विषय है जिसमे जीवन से विभिन्न तथ्यों को समझ के मूलभुत वर्तमान काल, और भविष्य काल के लिए ज्ञान का सर्जन किया जा सकता है। यदि वर्तमान जगत में केवल मनरंजन की बात करे तब भी शिक्षा एक ऐसा विषय है जिसमे मनोरंजन भी इससे अछूता नहीं रहा है। पुतली कला खेल विषय की तरह स्वयं एक ऐसा विषय है जो समाज को जोड़ने का कार्य भी करता है। इसके माध्यम से लोग एक साथ मिल कर ज्ञान और कला का एक साथ आनंद लेते है। इसलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 से शिक्षा और खेल का महत्त्व और परस्पर संबंधए क दूसरे के प्रति बहुत अच्छी तरह से बताया गया है। इसके साथ-साथ भारतीय कला और संस्कृति को बचाने और बढ़ाने के लिए शिक्षण-अधिगम की गुणवत्ता को बढ़ाने में भी प्रत्येक व्यक्ति की अहम् भूमिका है। इसलिए शिक्षण-अधिगम में लिए पुतलियों का निर्माण एक महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए इस आलेख में पुतली निर्माण से पहले ध्यान में रखने योग्य बाते, पुतली निर्माण के दौरान ध्यान रखने वाली बाते तथा पुतली निर्माण के बाद ध्यान रखने योग्य बाते के बारे में उल्लेखन किया गया है। इसके बाद, इस आलेख में छाया पुतली निर्माण प्रक्रिया के मुख्य चरणों को क्रम अनुसार चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है।
References
I. Albertsen, N., & Diken, B. (2004). Artworks’ Networks: Field, System or Mediators? Theory, Culture & Society, 21(3), 35–58. https://doi.org/10.1177/0263276404043619
II. Davis, L., Larkin, E. & Graves, S.B. Intergenerational learning through play. IJEC 34, 42–49 (2002). https://doi.org/10.1007/BF03176766
III. Egerstedt, M., Murphey, T., Ludwig, J. (2007). Motion Programs for Puppet Choreography and Control. In: Bemporad, A., Bicchi, A., Buttazzo, G. (eds) Hybrid Systems: Computation and Control. Lecture Notes in Computer Science, vol 4416. Springer, Berlin, Heidelberg. https://doi.org/10.1007/978-3-540-71493-4_17
IV. Elizabeth J. Robinson, Erika Nurmsoo (2009). When do children learn from unreliable speakers? Cognitive Development. 24(1), pp. 16-22.
V. Sandra M. Reidmiller (2008). Benefits of Puppet Use. https://citeseerx.ist.psu.edu/document?repid=rep1&type=pdf&doi=41da9652586679269fe8b8d2ddd7e0388f511751
VI. Shirley Simon, Stuart Naylor, Brenda Keogh, Jane Maloney & Brigid Downing (2008) Puppets Promoting Engagement and Talk in Science, International Journal of Science Education, 30:9, 1229-1248, DOI: 10.1080/09500690701474037
VII. Viv Hampshire (2013). The power of puppets! Child Care. 7(6), pp 1-2
VIII. Webster-Stratton (2004). Strengthening Social and Emotional Competence in Young Children—The Foundation for Early School Readiness and Success: Incredible Years Classroom Social Skills and Problem-Solving Curriculum. Infants & Young Children. 17(2), p 96-113.
Additional Files
Published
How to Cite
Issue
Section
License
Copyright (c) 2016 International Education and Research Journal (IERJ)

This work is licensed under a Creative Commons Attribution 4.0 International License.